भारत का एक ऐसा किला जहां से पूरा पाकिस्तान साफ स्पष्ट दिखाई देता है। 





दोस्तों आजकल सोशल मीडिया पर एक दावा किया जाता है कि भारत में एक ऐसा किला है जहा से आप पूरे पाकिस्तान को साफ देख सकते हैं इस दावे में कितनी सच्चाई आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। 


दोस्तों इस दावे में जिस किले का जिक्र किया जा रहा है वह किला राजस्थान के जोधपुर शहर के बीचो-बीच स्थित है इस किले का नाम मेहरानगढ़ किला है जो जोधपुर शहर में स्थित है इस किले की स्थापना राव जोधा  12 मई 1459 ई. को बनाया था इस किले की ऊंचाई 125 मीटर है तथा  इस मेहरानगढ़  किले से पाकिस्तान की दूरी 215 किलोमीटर है। 


अब दोस्तों जैसा कि सोशल मीडिया पर दावा किया जाता है कि इस किले के ऊपर चढ़कर आप पाकिस्तान को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं तो इस दावे में कितनी सच्चाई है यह आज हम जानेंगे। 


दोस्तों यह किला राजस्थान के जोधपुर शहर में स्थित है और यहां से पाकिस्तान बॉर्डर की दूरी 215 किलोमीटर है जिसमे हम सबसे नजदीकी पॉइंट की बात कर रहे हैं यह दूरी गूगल मैप के द्वारा मापी गई है।  लेकिन फिर भी पाकिस्तान बॉर्डर की दूरी लगभग इसके आसपास ही है यानी कि हम यह समझ सकते हैं कि मेहरानगढ़ किले से पाकिस्तानी सीमा की दूरी 200 किलोमीटर है। 


तो  जैसा की दावा किया जाता है कि राजस्थान का एक ऐसा किला जहां से पूरे पाकिस्तान को देखा जा सकता है यह फैक्ट सत्य नहीं हो सकता।  


क्योंकि देखा जाए तो 200 किलोमीटर तक की दूरी को अपनी आंखों से स्पष्ट देख पाना नामुमकिन है और क्योंकि 200 किलोमीटर दूर हमारी मानव आखे  देख नहीं सकती। 


तो जो यह दावा किया जाता है कि भारत का एक ऐसा किला या राजस्थान का एक ऐसा किला जहां से पूरे पाकिस्तान को देखा जा सकता है यहसत्य नही है ऐसा बिल्कुल भी पॉसिबल नहीं है। 


एक फैक्ट की बात आपको बताऊं तो मैं खुद मेहरानगढ़ किले को देखने गया तो मैंने जब इस किले के सबसे ऊपरी छोर पर जाकर देखा तो पाकिस्तान तो छोड़ो जोधपुर शहर भी पूरा स्पष्ट नहीं दिखाई दे रहा था क्योंकि जोधपुर शहर में प्रदूषण और धूल काफी ज्यादा थी इस कारण जोधपुर शहर का भी अंतिम छोर दिखाई नहीं दे रहा था तो रही बात पाकिस्तान स्पष्ट देखने की तो यह सोशल मीडिया पर जो दावा किया जा रहा है बिल्कुल झूठा है। 



इसी तरीके के पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग  की सदस्यता ले सकते है। 


Jodhpur Facts

History Facts

जोधपुर Facts

मेहरानगढ़ किले facts